क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड में मिलते हैं डेबिट कार्ड से ज्यादा फायदे

क्रेडिट कार्ड में मिलते हैं डेबिट कार्ड से ज्यादा फायदे
Nikita
Nikita

ज्यादातर लोग महीने की शुरुआत में, जब उनकी जेब भारी होती है, तब क्रेडिट कार्ड से ज्यादा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन जैसे-जैसे महीने का अंत नज़दीक आता है क्रेडिट कार्ड उनके भुगतान करने का पसंदीदा तरीका बन जाता है। पर क्या आपने सोचा है कि अगर आप शुरू से ही डेबिट कार्ड के बजाए क्रेडिट कार्ड का उपयोग अपने रोजमर्रा के खर्चों के लिए करें तो आप अपने ख़र्चों पर अधिक बचत कर सकते हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से जुड़े और भी ऐसे कई लाभ हैं जो शायद ही आपको डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने से मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं क्रेडिट कार्ड के इन लाभों के बारे में…

क्रेडिट हिस्ट्री बनाता है

यदि आपके पास कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है या आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड का सही से उपयोग इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको समय पर अपने बिलों का भुगतान करना, क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो बनाए रखना और एक समय में कई सारे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन न करना जैसी चीजों को ध्यान में रखकर उनपर अमल करना होगा। 

दूसरी ओर, डेबिट कार्ड आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कहीं भी शामिल नहीं होते हैं, इसलिए, वे आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने या सुधारने में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं। 

बिना पैसों के भी करें खरीदारी

क्रेडिट कार्ड रखने का एक लाभ यह है कि हाथ में पैसे न होने पर भी खरीदारी कर सकते हैं। जी हां यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आप कैश की कमी को हल करने के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से एडवांस अमाउंट का भुगतान करने और बाद में राशि का भुगतान करने के लिए बोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड क्या है? कार्ड लेने से पहले जानें उसके फायदे व नुकसान

क्रेडिट कार्ड पर मिलते है बेहतर ऑफर्स, रिवार्ड्स पॉइंट्स और कैशबैक 

क्रेडिट कार्ड कंपनियां अलग-अलग कार्ड पर विभिन्न प्रकार के रिवार्ड्स, कैशबैक और पॉइंट्स पेश करती हैं जो आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर मिलते हैं। आपको इसका लाभ उठाने के लिए हमेशा ऐसा कार्ड चुनना चाहिए जो आपके लिए सही हो। रिवॉर्ड या कैशबैक के अलावा, क्रेडिट कार्ड एक्स्ट्रा छूट, बोनस रिवॉर्ड पॉइंट और मुफ्त टिकट आदि प्रदान करता हैं। पर इसका मतलब ये नहीं है की डेबिट कार्ड ये लाभ नहीं देता है। डेबिट कार्ड भी रिवार्ड्स या कैशबैक प्रदान करते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की तुलना में ज्यादा और बेहतर लाभ प्रदान करते हैं। 

लीजिए ट्रैवल बेनिफिट्स का मजा 

कुछ क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को ट्रैवल बेनिफिट्स भी प्रदान करते हैं। ट्रेवल बेनिफिट्स में हवाई मील, हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग, ट्रेवल इंश्योरेंस, एयरलाइन ऑफ़र, होटल ऑफर आदि शामिल हैं।

वित्तीय इमरजेंसी में होगा मददगार साबित 

आपातकालीन स्थिति में, यदि आप आर्थिक मंदी का सामना कर रहें है। उस समय क्रेडिट कार्ड आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। आप अपनी  वित्तीय इमरजेंसी में भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि क्रेडिट कार्ड आपको तुरंत कैश प्रदान करते हैं जिसका भुगतान बाद की तारीख में किया जा सकता है। आप भुगतान को और अधिक आसान बनाने और किसी भी बोझ को कम करने के लिए ईएमआई सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: क्या है कार्ड प्रोटेक्शन प्लान, क्रेडिट/डेबिट कार्ड खोने पर कैसे है मददगार

बैंक अकाउंट की नहीं है कोई जरूरत 

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य नहीं है। अब आप सोच रहें होंगे ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके क्रेडिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होता है, यह सिर्फ एक माध्यम है जिससे आप पैसे उधार लेते हैं और उन पैसों का तय समय में वापस भुगतान करते हैं। लेकिन एक अच्छा क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना महत्वपूर्ण है। डेबिट कार्ड के मामले में आपका अकाउंट बैंक में होना अनिवार्य है क्योंकि आपका डेबिट कार्ड आपके अकाउंट से लिंक होता है और आपके अकाउंट में जितनी राशि होगी आप उतना ही खर्च कर सकते हैं। 

धोखाधड़ी से बचाव

क्रेडिट कार्ड का गुम होना या चोरी हो जाना आम बात है। इसलिए अधिकांश क्रेडिट कार्डों में कार्ड होल्डर को धोखाधड़ी से बचाने के उपाय मौजूद होते हैं। यदि आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप इसे ब्लॉक करने या नुकसान की रिपोर्ट करने के लिए बैंक को कॉल कर सकते हैं, और इसे तुरंत बदलवा सकते हैं। इसके साथ ही अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट को चेक कर सकते है और कोई भी गड़बड़ लगने पर आप बैंक को  तुरंत रिपोर्ट कर सकते है। 

ये भी पढ़ें: जानें सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लेने के 4 फायदों के बारे में

निष्कर्ष 

यदि आप अपनी क्षमता से अधिक खर्च करते हैं तो आपके लिए क्रेडिट कार्ड तब तक सही विकल्प नहीं है जब तक आप जिम्मेदारी और हिसाब से पैसों को खर्च करना न सिख जाए। आप ऐसे डेबिट कार्ड पर विचार कर सकते हैं जो ओवरड्राफ्ट को रोकते हैं, आपको अपनी क्षमता के भीतर खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। और यदि आपके पास पहले से ही क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों हैं, तो अधिकतम लाभों का आनंद लेने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का विकल्प चुनें।

अन्य ब्लॉग

पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद उसका स्टेटस चेक ...

Bharti
Bharti

प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी अपने रिटायरमेंट दिनों के...

Vandana Punj
Vandana Punj

अगर आप भी अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं? लेकिन सम...

Vandana Punj
Vandana Punj