बिज़नेस लोन

बिज़नेस के लिए है तुरंत पैसों की ज़रूरत? इन तरीकों से करें पूरी

बिज़नेस के लिए है तुरंत पैसों की ज़रूरत? इन तरीकों से करें पूरी
Bharti
Bharti

किसी भी बिज़नेस में अचानक पैसों की ज़रूरत पड़ सकती है। बिना फंड के काम में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप जल्द लोन प्राप्त करने का विकल्प ढूंढ रहें हैं, तो आप शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं। शॉर्ट टर्म लोन ऐसे लोन होते हैं जो आमतौर पर 1 साल या उससे कम अवधि के लिए दिए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल आप किसी भी ज़रूरत को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लेंडर्स 2 – 3 साल की अवधि के लिए दिए जाने वाले लोन को भी शॉर्ट टर्म लोन की कैटेगरी में रखते हैं। नीचे हमने उन शॉर्ट टर्म लोन के बारे बताया जिन्हें आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन (Personal loan)

आजकल अधिकतर बैंक/NBFC पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करते हैं। आप अपनी कोई भी छोटी-मोटी ज़रूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। अन्य लोन के मुकाबले इसे लेना काफी आसान होता है। साथ ही, यह जल्दी मिल जाता है क्योंकि इसके आवेदन के दौरान आपको डॉक्यूमेंटशन की लंबी प्रक्रिया से नहीं गुज़रना पड़ता। अगर आप छोटी राशि का लोन लेना चाहते हैं, तो इंस्टेंट पर्सनल लोन या शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आजकल तो लगभग सभी बैंक और लोन संस्थान ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देते हैं। इतना ही नहीं, बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन का विकल्प भी देते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे लेने के लिए आपको ज्यादा दस्तावेज़ जमा नहीं करने होते क्योंकि लेंडर्स के पास पहले से ही आपकी डिटेल्स होती हैं।

यह भी पढ़ें: गोल्ड लोन या पर्सनल लोन? तुरंत पैसे की ज़रूरत के लिए किसे चुनना चाहिए

गोल्ड लोन (Gold Loan)

कम समय के लिए पैसों की ज़रूरत को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। दिन-प्रतिदिन सोने के भाव में उछाल आ रहा है, ऐसे में अपने सोने को गिरवी रख आप अच्छी खासी रकम लोन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। अपने सोने के गहनों को बेचने के बजाय लोन लेना सही रहता है। साथ ही, आरबीआई की गाइडलाइंस की मुताबिक आप ज्वेलरी के कीमत के 75% तक का लोन ले सकते हैं।

प्रॉपर्टी पर लोन (Loan Against Property)

प्रॉपर्टी लोन को मोर्गेज लोन के नाम से भी जानते हैंं। यह एक तरह का सिक्योर्ड लोन है। अगर आपका अपना घर है तो आप ज़रूरत पड़ने पर उसके बदले लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन की तरह ही इस लोन का इस्तेमाल किसी भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक ज़रूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। चूंकि यह लोन प्रॉपर्टी के बदले दिया जाता है इसलिए आपको अधिक राशि का लोन आसानी से मिल सकता है। आमतौर पर, यह लोन प्रॉपर्टी वैल्यू के 50% और 70% तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी के लिए अप्लाई करने से पहले इन 6 गलतफहमियों को दूर करें

एफडी के बदले लोन (Loan Against FD)

यह विकल्प सिर्फ उन लोगों के लिए है जिन्होनें किसी बैंक में एफडी कराया हुआ है। अगर आपके पास एफडी है तो आप उसे तुड़वाए बगैर लोन ले सकते हैं। एफडी तुड़वाने पर आपको पेनेल्टी भरनी पड़ती है, लेकिन एफडी के बदले लोन लेने पर आपको अन्य लोन की तरह ही ब्याज भरना पड़ता है। कई बैंक एफडी वैल्यू के 90% तक का लोन ऑफर करते हैं।

PPF के बदले लोन (Loan against PPF Account)

अगर आप PPF अकाउंट में पैसा जमा करते हैं तो उसके बदले भी लोन ले सकते हैं। जिस फाइनेंशियल ईयर में आपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खुलवाया है उस साल के खत्म होने के एक साल बाद से लेकर 5वे फाइनेंशियल ईयर तक आप यह लोन लेने के लिए योग्य हैं। ध्यान रहें, आप डिपॉज़िट राशि के 25% तक का ही लोन ले सकते हैं। इस लोन पर मौजूदा पीपीएफ दरों से 1% ज्यादा का ब्याज भरना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: ELSS और PPF किसमें निवेश करने पर मिलेगा अधिक लाभ? जानें

डिमांड लोन (Demand Loan)

आप अपनी शॉर्ट टर्म ज़रूरतों के लिए डिमांड लोन भी ले सकते हैं। डिमांड लोन की भुगतान अवधि तय नहीं होती, लेकिन आमतौर पर यह छोटी अवधि के लिए दिए जाते हैं। यह एक सिक्योर्ड लोन है, जिसे लेने के लिए कस्टमर सामान या स्टॉक, शेयर या फिर कोई प्रोपर्टी गिरवी रख सकता है। इस लोन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि कस्टमर जब चाहे तब बिना किसी पेनेल्टी के इस लोन का भुगतान कर सकता है।

ब्रिज लोन (Bridge Loans)

ब्रिज लोन एक शॉर्ट टर्म लोन है, जिसे गैप फाइनेंसिंग लोन भी कहा जाता है। यह एक सिक्योर्ड लोन है जिसका इस्तेमाल शॉर्ट टर्म ज़रूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। आमतौर पर, ब्रिज लोन पर लगने वाला ब्याज होम लोन की तुलना में ज्यादा होता है। लोन का भुगतान मासिक किस्तों में किया जा सकता है।

 

अन्य ब्लॉग

SBI MUDRA Loan- जानें एसबीआई ई-मुद्रा लोन क्या है और...

Vandana Punj
Vandana Punj

कैश क्रेडिट (Cash Credit) एक शॉर्ट टर्म लोन होता है,...

Vandana Punj
Vandana Punj

PAN Card Form- जानें पैन कार्ड फॉर्म 49A और 49AA क्य...

Vandana Punj
Vandana Punj