पर्सनल लोन

Dhani Personal Loan- जानें धनी पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट और लोन योग्यता शर्तें

Dhani Personal Loan- जानें धनी पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट और लोन योग्यता शर्तें
Vandana Punj
Vandana Punj

अगर आपका अकाउंट धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड में है और आप पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो लोन आवेदन करने से पहले इससे जुड़ी सभी अहम जानकारियां जान लेना बेहतर होगा। लेख में धनी लोन (Dhani Loan) की ब्याज दरें, योग्यता शर्तें, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है:

धनी पर्सनल लोन के बारे में

आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल फाइनेंस से संबंधित आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड से पर्सनल लोन ले सकते हैं। लोन राशि 1,000 रु. से लेकर 15 लाख रु. तक हो सकता है। जिसके भुगतान के लिए 3 महीने से 2 साल तक का समय दिया जाता है। बता दें, धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड को पहले इंडियाबुल्स कंज्यूमर फाइनेंस लिमिटेड के नाम से जाना जाता था।

धनी पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट

धनी पर्सनल लोन की ब्याज दरें (Dhani Personal Loan Interest Rate) 13.99% प्रति वर्ष से शुरू होती है। हालांकि इंडियाबुल्स ने उन फैक्टर्स के बारे में नहीं बताया है जिनके आधार पर वह किसी आवेदक को पर्सनल लोन देने के लिए ब्याज दरें निर्धारित करते हैं। हालांकि आमतौर पर बैंक व एनबीएफसी आवेदक के क्रेडिट स्कोर, मंथली इनकम, जॉब प्रोफाइल, लोन राशि आदि के आधार पर ब्याज दरें निर्धारित करते हैं।

धनी पर्सनल लोन लेने की योग्यता शर्ते

इंडियाबुल्स नौकरीपेशा और गैर-नौकरीपेशा दोनों को पर्सनल लोन (Personal Loan) प्रदान करता है। हालांकि एनबीएफसी ने ये नहीं बताया है कि लोन लेने के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कितना होना चाहिए या फिर मंथली इनकम कितनी होनी चाहिए।

हालांकि अन्य लोन संस्थान पर्सनल लोन देने से पहले आवेदक का मूल्यांकन करने के लिए उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, जॉब प्रोफाइल, ईएमआई/एनएमआई रेश्यो (EMI/NMI Ratio), मंथली इनकम आदि देखते हैं। और इसके आधार पर उसकी योग्यता शर्तों को निर्धारित करते हैं।

धनी पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

धनी फाइनेंस लोन (Dhani Finance Loan) लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स (Dhani Personal Loan Documents) की आवश्यकता होती है:

  • पैन कार्ड डिटेल्स
  • एड्रेस प्रूफ- वोटर आईडी, राशन कार्ड, बिजली/पानी बिल आदि
  • बैंक क्रेडेंशियल

धनी पर्सनल लोन से संबंधित सवाल 

धनी पर्सनल लोन मिलने में कितना समय लगता है?

धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफर करता है। जिसके डिस्बर्सल में कुछ मिनटों का समय लगता है। ये सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है और बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत होती है। ये NBFC अपने मौजूदा ग्राहकों को उनकी इनकम और अन्य योग्यता शर्तों के आधार पर प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन (Pre-Approved Personal Loan) भी ऑफर करता है।

क्या धनी पर्सनल लोन का प्री-पेमेंट कर सकते हैं?

हां आप धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड से लिए गए पर्सनल लोन का प्री-पेमेंट कर सकते हैं। 20,000 रु. से कम लोन राशि का समय से पहले भुगतान करने पर कोई प्रीपेमेंट चार्ज नहीं लगेगा, जबकि इससे अधिक लोन राशि का प्रीपेमेंट करने पर 5% का चार्ज लग सकता है। हालांकि प्री-पेमेंट लोन मिलने के 6 माह बाद ही कर सकते हैं।

क्या मैं फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज दरों का चुनाव कर सकता हूं?

धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड केवल फिक्स्ड ब्याज दरों (Fixed Interest Rate) पर पर्सनल लोन प्रदान करता है।

धनी पर्सनल लोन (Dhani Personal Loan) लेने के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए?

इंडियाबुल्स ने ये नहीं बताया है कि वह न्यूनतम कितने क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल लोन देगा। हालांकि अन्य लोन संस्थान 750 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को पर्सनल देना पसंद करते हैं वो भी कम ब्याज दर पर।

धनी पर्सनल लोन कैसे लें (Dhani Personal Loan Kaise le)?

धनी पर्सनल लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है। धनी पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और लोन आवेदन करें। वहीं, ऑफलाइन पर्सनल लोन लेने के लिए अपने क्षेत्र के नजदीकी धनी बैंक शाखा में जाएं और आवेदन करें।

धनी पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर क्या है?

धनी लोन एंड सर्विस लिमिटेड से पर्सनल लोन लेने में किसी तरह की कोई दिक्कत आने पर आप इसके टोल-फ्री नंबर 0124-6555-555 पर कॉल कर सकते हैं या फिर इस मेल आईडी support@dhani.com पर अपनी समस्या मेल कर सकते हैं।

अन्य ब्लॉग

आधार को BOB अकाउंट से लिंक करने के आसान तरीके जानिए

RBI के अनुसार बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना ज़रूर...

Nikita
Nikita
Salary Slip: आपकी सैलरी स्लिप में क्या क्या शामिल है, जानें

नौकरी करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को हर महीने सैलरी ...

Vandana Punj
Vandana Punj
मनी व्यू से चुटकियों में मिलेगा 10 लाख तक का पर्सनल लोन, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

मनी व्यू इंस्टेंट पर्सनल लोन की सुविधा देता है। इस ल...

Bharti
Bharti