क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना चाहते हैं? तो जान लें इससे जुड़े नफा-नुकसान

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना चाहते हैं? तो जान लें इससे जुड़े नफा-नुकसान
Bharti
Bharti

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के कई फायदें हैं जैसे- कैशलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा, खरीदारी पर रिवॉर्ड, कैशबैक और डिस्काउंट का लाभ आदि। इन लाभों के अलावा क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने की सुविधा भी मिलती है। आप कोई भी इमरजेंसी होने पर क्रेडिट कार्ड से तुरंत पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि,कैश निकालने की ये सुविधा आपको महंगी भी पड़ सकती है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड के ज़रिए कैश निकालने पर भारी ब्याज और अन्य चार्ज़ेस देने पड़ते हैं, जिनके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती। आइए जानते हैं इनके बारे में।

क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की सुविधा को ही कैश विड्रॉल या कैश एडवांस के नाम से जाना जाता है। इसके तहत आप ATM या बैंक की मदद से अपने क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं। लेकिन कैश विड्रॉल की एक लिमिट होती है, जो आमतौर पर क्रेडिट लिमिट के 20% से 40% तक होती है। इसे एक उदारहण की मदद से समझते हैं, मान लीजिए आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 1 लाख रु. है तो आप उसमें से 20% से 40% यानी 20,000 रु. से 40,000 रु. तक कैश निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर क्या है? ये कैसे काम करता है?

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनके बारे में नीचे बताया गया है:-

  • कैश विड्रॉल फीस

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर ATM से कैश निकालने को कैश एडवांस फीस या कैश विड्रॉल फीस के नाम से जाना जाता है। ये फीस एक क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी/बैंकों से दूसरे में अलग हो सकती है। आमतौर पर, कैश विड्रॉल फीस निकाली गई राशि के 2.5% से 3% तक या 300 रु. से लेकर 500 रु. तक हो सकती है।आप जितनी बार क्रेडिट कार्ड से कैश निकालेंगे उतनी बार आपको कैश एडवांस फीस देनी होगी।

  • इंटरेस्ट-फ्री पीरियड का लाभ नहीं मिलता

जैसा कि आप जानते हैं क्रेडिट कार्ड के ज़रिए ट्रांजैक्शन करने पर 20-50 दिन का इंटरेस्ट-फ्री पीरियड मिलता है। लेकिन ये सुविधा कैश विड्रॉल पर नहीं मिलती। क्रेडिट कार्ड के ज़रिए जिस दिन कैश निकाला जाता है, उस दिन से ही उस पर ब्याज लगने लगता है। यह ब्याज प्रतिमाह 2.5% से 3.9% तक हो सकता है। कैश एडवांस पर ब्याज तब तक लिया जाता है, जब तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता। इतना ही नहीं, कैश निकालने के बाद से क्रेडिट कार्ड के ज़रिए किए गए हर ट्रांजैक्शन पर ब्याज लिया जाता है।

ये भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्ट-फ्री पीरियड, कैश एडवांस जैसे शब्दों का क्या मतलब है?

  • रिवॉर्ड नहीं मिलते

क्रेडिट कार्ड के ज़रिए किए गए अन्य खर्च पर रिवॉर्ड पॉइंट्स, कैशबैक और डिस्काउंट जैसे लाभ मिलते हैं। लेकिन ये लाभ कैश विड्रॉल पर लागू नहीं होते। यानी क्रेडिट कार्ड के ज़रिए कैश निकालने पर आपको कोई रिवॉर्ड या कैशबैक नहीं मिलेगा।

  • स्पेंडिंग माइल्सटॉन में कैश एडवांस नहीं जुड़ता

कई बैंक व क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां कार्ड पर माइलस्टॉन बेनिफिट्स प्रदान करते हैं, जिसके तहत साल में एक निश्चित राशि खर्च करने पर वार्षिक फीस या जॉइनिंग फीस माफ कर दी जाती है। ये लाभ कार्ड के ज़रिए शॉपिंग, बिल पेमेंट आदि पर किए गए खर्चों पर लागू होता है। लेकिन कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां कैश एडवांस को स्पेंडिंग माइलस्टॉन में शामिल नहीं करती। इसका मतलब यह है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालकर स्पेंडिंग माइलस्टॉन को पूरा कर भी लेते हैं, तब भी आपको माइलस्टॉन बेनिफिट्स नहीं मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर मिलते हैं कई लाभ, जानें  

निष्कर्ष

क्रेडिट कार्ड के ज़रिए कैश निकालना सुविधाजनक है। आप किसी भी इमरजेंसी के दौरान इससे तुरंत पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि, ये आपके लिए घाटे का सौदा भी साबित हो सकता है। क्रेडिट कार्ड में अन्य ट्रांजैक्शन की तरह कैश विड्रॉल में रिवॉर्ड, कैशबैक जैसे लाभ नहीं मिलते। वहीं इस पर ब्याज और तरह-तरह के चार्ज़ेस का भुगतान करना पड़ता है। अगर आप समय से बकाया नहीं चुकाते तो आप कर्ज़ के जाल में फंस सकते हैं। ऐसे में क्रेडिट कार्ड के ज़रिए पैसे निकालने से बचें।

 

 

अन्य ब्लॉग

पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है, यानी इस लोन क...

Vandana Punj
Vandana Punj
NEFT क्या है? NEFT का फुल फॉर्म और यह कैसे काम करता है? जानिए सबकुछ

आज के इस आर्टिकल में हम NEFT के प्रमुख पहलुओं पर चर्...

Nikita
Nikita
Difference Between IMPS, NEFT & RTGS: फुल फॉर्म, ट्रांजैक्शन लिमिट, फीस और सर्विस टाइमिंग के साथ जानिए सबकुछ

आजकल, एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस जैसे विभिन्न ऑनल...

Nikita
Nikita