क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के फ़ायदे

क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के फ़ायदे
Adnan Ali
Adnan Ali

आज के समय में क्रेडिट कार्ड एक अहम ज़रूरत बन चुका है। क्रेडिट कार्ड के सही इस्तेमाल के ज़रिए आप न सिर्फ अपने खर्चों को मैनेज कर सकते हैं बल्कि रिवॉर्ड्स, कैशबैक आदि के ज़रिए काफी बचत भी कर सकते हैं। इस लेख में क्रेडिट के 5 फाइनेंशियल लाभों के बारे में बताया गया है।

क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है

वर्तमान में क्रेडिट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हो चूका है, और आप क्रेडिट प्रोडक्ट (क्रेडिट कार्ड और लोन) के उपयोग से ही अपना क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं। लोन के विपरीत, क्रेडिट कार्ड उपयोग करने पर कोई ब्याज नहीं देना होता है जब तक कि आप समय पर बिल का भुगतान कर रहे हैं। यह आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने के लिए क्रेडिट कार्ड को सबसे अधिक प्रभावी और सुविधाजनक तरीकों में से एक बनाता है।

ये भी पढ़ें: इन कारणों की वजह से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड के ज़रिए बचत

अपने खर्च की आदतों और लाइफटाइल के अनुसार क्रेडिट कार्ड चुनकर आप काफी बचत कर सकते हैं। क्योंकि ऐसे क्रेडिट कार्ड पर आपके खर्च के आधार पर कई तरह के वाउचर, डिस्काउंट, रिवॉर्ड पॉइंट्स और कैशबैक आदि दिए जाते हैं। रिवॉर्ड पॉइंट्स को आप कई प्रोडक्ट्स, डिस्काउंट, वाउचर के बदले रिडीम/उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कई कार्ड्स ये विकल्प भी देते हैं कि आप रिवॉर्ड पॉइंट्स की वैल्यू का उपयोग क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए भी कर सकते हैं।

इंटरेस्ट-फ्री पीरियड का लाभ

क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन की तारीख के अनुसार 18-55 दिन का इंटरेस्ट-फ्री पीरियड मिलता है। इस पीरियड के दौरान आपको क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर किसी भी तरह के ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ता। लंबे इंटरेस्ट-फ्री पीरियड का लाभ उठाने के लिए बिलिंग साइकिल के शुरूआती दिनों में ही क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन करें।

ये भी पढ़ें: सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं? इनके क्या फायदें हैं?

ईएमआई का लाभ

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल की पूरी राशि का भुगतान करने में सक्षम नहीं है तो आप किसी विशेष ट्रांजैक्शन, पूरे क्रेडिट कार्ड बिल या उसमें से कुछ राशि को EMI में बदल सकते हैं। इससे बड़ी खरीदारी करने पर भी आपकी जेब पर पड़ने वाला बोझ कम हो जाता है। इसके अलावा कई बार क्रेडिट कार्ड पर नो-कॉस्ट ईएमआई का भी लाभ मिलता है, जिसमें आपको EMI पर ब्याज नहीं देना पड़ता।

क्रेडिट कार्ड के बदले लोन की सुविधा

बैंक/NBFC चुनिंदा कस्टमर्स की क्रेडिट प्रोफाइल, पेमेंट हिस्ट्री आदि जैसे कारकों को देखते हुए क्रेडिट कार्ड के बदले लोन की सुविधा प्रदान करते हैं। आमतौर पर, लोन राशि आपके कार्ड की क्रेडिट लिमिट के समान होती है| आप जितना लोन लेते हैं कार्ड की उतनी लिमिट ब्लॉक कर दी जाती है, लेकिन कई बैंक बिना क्रेडिट लिमिट ब्लॉक किए भी ये लोन ऑफर करते हैं। प्री-अप्रूव्ड लोन होने की वजह से ये लोन तुरंत आपको मिल जाता है।

 

अन्य ब्लॉग

होम लोन प्री-पेमेंट करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

आमतौर पर अन्य लोन के मुकाबले होम लोन की राशि ज़्यादा ...

Adnan Ali
Adnan Ali
जानें होम लोन इंश्योरेंस क्या है और इसे करवाना क्यों ज़रूरी है?

घर खरीदने के लिए एक बार में बड़ी रकम जुटाना आसान नही...

Bharti
Bharti

पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट सिक्योर्ड लोन के मुकाबले ...

Vandana Punj
Vandana Punj