सेविंग स्कीम

Atal Pension Yojana: क्या है APY? जानें इसके फायदे समेत अन्य डिटेल्स

Atal Pension Yojana: क्या है APY? जानें इसके फायदे समेत अन्य डिटेल्स
Vandana Punj
Vandana Punj

अगर आप बुढ़ापे में पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) आपके लिए बेहतर निवेश विकल्प हो सकता है। एपीवाई योजना के लाभ और अन्य डिटेल्स जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना (APY) एक सरकारी पेंशन स्कीम है, जो खासतौर से असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए भारत के सभी नागरिकों के लिए बनाई गई है। APY को नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) रेगुलेट करता है।

इसमें निवेशकों को 20 साल तक निवेश करना होता है। जब निवेशक की आयु 60 साल हो जाती है तो उसे पेंशन का लाभ मिलता है। पेंशन की राशि निवेशक द्वारा जमा किए निवेश राशि पर निर्भर करती है।

उदाहरण से समझें- मान लें, अमन और रोहन दोनों अटल पेंशन योजना में निवेश करते हैं। अगर अमन प्रति माह 1000 रु. जमा करता है तो 20 साल बाद वह पेंशन के रुप में 5000 रु. उठा सकता है। वहीं, अगर रोहन हर महीने मात्र 84 रु. जमा करता है तो 60 की आयु में उसके पेंशन की राशि 1000 रु. होगी।

अटल पेंशन योजना के लाभ

  • सरकारी रिटायरमेंट स्कीम होने की वजह से यह सुरक्षित रिटायरमेंट ऑप्शन हैं
  • APY में संगठित या असंगठित दोनों क्षेत्रों के लोग निवेश कर सकते हैं
  • स्वरोजगार या नौकरीपेशा, कोई भी भारतीय निवासी इस योजना का लाभ ले सकता है
  • निवेशक द्वारा किए गए निवेश के आधार पर 1000 रु. 2000 रु. 3000 रु. 4000 रु. या 5000 रु. की गारंटीड पेंशन
  • APY आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1) के तहत टैक्स छूट का लाभ भी देता है
  • अन्य किसी निजी /सरकार समर्थित पेंशन योजनाओं में निवेश के बावजूद भी इसमें निवेश कर सकते हैं
  • APY सब्सक्राइबर के निधन के मामले में लागू नियमों के अनुसार पति / पत्नी / नॉमिनी के लिए अगले लाभ की गारंटी

अटल पेंशन योजना कैसे शुरू करें

देश के किसी भी बैंक में अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है। हालांकि आपका जिस बैंक में बचत खाता है, उसमें ही APY के लिए आवेदन करें। बैंक के नजदीकी शाखा में जाएं वहां APY रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और आधार कार्ड की दो फोटोकॉपी के साथ इसे बैंक ब्रांच में जमा कर दें।

अकाउंट खोलने के समय योगदान की पहली राशि आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से काट ली जाएगी। इसके बाद की निवेश राशि APY सब्सक्राइबर द्वारा चुने गए समायवधि मासिक (1 महीना), त्रैमासिक (3 महीना) या अर्धवार्षिक (6 महीना) के आधार पर ऑटो डेबिट के रुप में काट लिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना से संबंधित प्रश्न

अटल पेंशन योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

अटल पेंशन योजना में निवेशक अपनी क्षमतानुसार निवेश की राशि और भुगतान का समय चुन सकते हैं। योजना में राशि का निवेश मासिक (1 महीना), त्रैमासिक (3 महीना) या अर्धवार्षिक (6 महीना) आधार पर किया जा सकता है।

क्या बिना सेविंग अकाउंट के अटल पेंशन योजना खुलवा सकते हैं?

नहीं, अटल पेंशन योजना खुलवाने के लिए किसी बैंक में बचत खाता होना अनिवार्य है।

अटल पेंशन योजना से पैसे कैसे निकालें?

अटल पेंशन योजना में मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने के लिए वोलंटरी एग्ज़िट का ऑप्शन है लेकिन वो केवल टर्मिनल बीमारी जैसी असाधारण परिस्थितियों के लिए ही है। अटल पेंशन योजना से पैसे निकालने (atal pension yojana withdrawal rules) के लिए जिस बैंक में आपका एपीवाई अकाउंट है वहां APY अकाउंट बंद करने का फॉर्म (वोलंटरी एग्ज़िट) जमा करें।

इसके बाद बैंक आपके फॉर्म की जांच-पड़ताल करेगा और अकाउंट में जमा कुल राशि और ब्याज को कैलकुलेट करेगा। कुछ चार्जेस कट करेगा और बची हुई राशि एकमुश्त APY सब्सक्राइबर के अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

क्या APY के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

नहीं, वर्तमान समय में अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कोई सुविधा नहीं हैं। APY योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी बैंक के शाखा में जाकर ही आवेदन फॉर्म भरना होगा।

अटल पेंशन योजना में प्राण क्या (APY Pran kya hai) है?

अटल पेंशन योजना में प्राण का फुल फॉर्म- परिचय परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) होता है। जो नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को दिया गया एक 12-अंकों का यूनीक अकाउंट नंबर होता है। यह मौजूदा और नए सब्सक्राइबर के पहचान के लिए दिया जाता है, जिससे वह अपने फंड का एक्सेस कर सकें।

अटल पेंशन योजना के लिए कौन पात्र नहीं है?

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 1 अक्टूबर 2022 से इनकम टैक्यपेयर यानी आयकरदाता अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं है।

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए क्या आयु सीमा है?

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए। हालांकि कॉलेज स्टुडेंट्स भी इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। APY में 20 साल के लिए निवेश करना होता है। और निवेशक के 60 साल आयु पूरी होने पर पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

अन्य ब्लॉग

SBI MUDRA Loan- जानें एसबीआई ई-मुद्रा लोन क्या है और...

Vandana Punj
Vandana Punj

कैश क्रेडिट (Cash Credit) एक शॉर्ट टर्म लोन होता है,...

Vandana Punj
Vandana Punj

PAN Card Form- जानें पैन कार्ड फॉर्म 49A और 49AA क्य...

Vandana Punj
Vandana Punj