क्रेडिट कार्ड

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड क्या है? कार्ड लेने से पहले जानें उसके फायदे व नुकसान

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड क्या है? कार्ड लेने से पहले जानें उसके फायदे व नुकसान
Vandana Punj
Vandana Punj

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड, जिसे सप्लिमेंट्री क्रेडिट कार्ड भी कहते हैं, एक ऐसी क्रेडिट फैसिलिटी है जिसे बैंक या कार्ड कंपनी आपके प्राइमरी या ऑरिजनल क्रेडिट कार्ड पर ऑफर करते हैं। अगर आपके परिवार का कोई सदस्य आम क्रेडिट कार्ड लेने के लिए एलिजिबल या योग्य नहीं है तो आप उस सदस्य के लिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। यानी कि आप अपने पार्टनर, माता-पिता या अपने 18 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड (Add-On Credit Card) ले सकते हैं।

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के फीचर और बेनिफिट प्राइमरी क्रेडिट कार्ड के जैसे ही होते हैं। आप एक प्राइमरी क्रेडिट कार्ड पर 1 से 5 सप्लिमेंट्री क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। ये ऐड- ऑन क्रेडिट कार्ड्स निशुल्क (Free of Cost) होते हैं लेकिन यह बैंक पर भी निर्भर करता है कि वह शुल्क लेते हैं या नहीं। आमतौर पर तीन ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड तक मुफ्त होते हैं और उसके बाद मिलने वाले सप्लिमेंट्री क्रेडिट कार्ड पर चार्ज लिया जाता है। सभी ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड्स प्राइमरी क्रेडिट कार्ड से लिंक्ड होते हैं।

आपके लिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड कैसे है फायदेमंद

  • इमरजेंसी के समय काम आ सकता है।
  • रिवॉर्ड पॉइंट, डिस्काउंट और गिफ्ट ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड पर भी मिलते हैं, जिसके चलते प्राइमरी क्रेडिट कार्डहोल्डर के लिए सभी बेनिफिट्स डबल हो जाते हैं।
  • ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड परिवार के बच्चों में जिम्मेदार उपयोग की भावना विकसित करता है, यानी भविष्य में उन्हें प्राइमरी कार्ड होल्डर बनने के लिए तैयार करता है।
  • सप्लीमेंट्री कार्ड से किए खर्चों का बिल भी प्राइमरी क्रेडिट कार्ड बिल स्टेटमेंट के साथ ही आता है इसलिए सप्लीमेंट्री क्रेडिट कार्ड को ट्रैक करना आसान हो जाता है।
  • प्राइमरी कार्ड होल्डर सेकेंडरी कार्डहोल्डर के खर्चों और क्रेडिट लिमिट को कंट्रोल कर सकता है। ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट प्राइमरी कार्ड जितनी हो सकती है या फिर उससे कम भी हो सकती, हालांकि ये कार्ड जारीकर्ता पर निर्भर करता है कि ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होगी।
  • जिनके पास प्राइमरी क्रेडिट कार्ड नहीं है उन्हें सप्लिमेंट्री क्रेडिट कार्ड वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: जानें सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लेने के 4 फायदों के बारे में

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के नुकसान

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी खामी ये है कि अगर सकेंडरी कार्डहोल्डर ज्यादा खर्च कर देता है और प्राइमरी कार्डहोल्डर समय से बिल का भुगतान नहीं करता है तो इसका सीधा नाकारात्मक असर प्राइमरी कार्डहोल्डर की क्रेडिट लिमिट पर पड़ेगा। इसलिए प्राइमरी कार्डहोल्डर को सेकेंडरी कार्ड होल्डर के खर्चों को नियंत्रित रखने की जरूरत होती है।

निष्कर्ष

ऐड- ऑन क्रेडिट कार्ड के फायदे हैं तो नुकसान भी, हालांकि ये उसके इस्तेमाल पर निर्भर करता है। इसलिए सप्लिमेंट्री क्रेडिट कार्ड परिवार के ऐसे सदस्य को देना चाहिए जो समझदारी से खर्च करता हो क्योंकि ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड पर होने वाली किसी तरह की लापरवाही का सीधा असर आपके प्राइमरी क्रेडिट कार्ड पर पड़ता है। सप्लिमेंट्री क्रेडिट कार्ड लेने से पहले उससे संबंधित नियम और शर्तों को अच्छे से चेक कर लें, जैसे सप्लिमेंट्री कार्ड पर वार्षिक फीस लगेगा या मुफ्त है, अगर फीस लगेगी तो एक बार ही या हर साल, या फिर कार्ड लाइफटाइम फ्री है आदि। इसके बाद ही कार्ड लेने का विचार करें।

अन्य ब्लॉग

SBI MUDRA Loan- जानें एसबीआई ई-मुद्रा लोन क्या है और...

Vandana Punj
Vandana Punj

कैश क्रेडिट (Cash Credit) एक शॉर्ट टर्म लोन होता है,...

Vandana Punj
Vandana Punj

PAN Card Form- जानें पैन कार्ड फॉर्म 49A और 49AA क्य...

Vandana Punj
Vandana Punj